Thursday, January 13, 2011

कहाँ है घायल बाघिन?

 कॉर्बेट नेशनल पार्क के सर्पदुली रेंज में बाघिन ने १० जनवरी को एक और महिला को मौत के घाट उतार दिया. ११ जनवरी को गार्जिया निवासी इस महिला शांति देवी का शव बरामद हुआ. बताया जा रह है क़ि यह महिला घास लेने करीब ३.३० बजे इस बफर जोन में गयी थी.डेढ़ माह के भीतर इस रेंज में तीसरी और क्षेत्र में चौथी मौत से पार्क प्रशासन के साथ ही सभी लोग हतप्रभ रह गए. इस मौत के बाद  ग्रामीणों का आक्रोश स्वाभाविक रूप से अत्यधिक था, या यह कहे क़ि अभी भी है. ग्रामीणों ने उस दिन ऐलान कर दिया क़ि जब तक उस नरभक्षी को नहीं मारा जाता तब तक वह महिला का शव जंगल से नहीं ले जायेंगे. 

      इसके बाद शुरू हुयी बाघिन को मारने की कवायद, इस कवायद में अनुभवी शिकारियों को बुलाया गया. और तब ११ जनवरी की देर शाम सर्पदुली रेंज में ५-६ राउन्ड गोलियों की आवाज से जंगल गूँज उठा. तब पार्क प्रशासन ने बताया क़ि बाघिन को गोली लग चुकी है.जिसे ३१५ बोर की रायफल से गोली मारी गयी है. फिर शुरू हुयी घायल बाघिन की तलाश. जो आज इस ब्लॉग को लिखे जाने तक जारी है. इस बीच में १३ जनवरी इसकी तलाश में पुलिस के खोजी कुत्ते को भी .लगाया गया, लेकिन अभी तक कोई सफलता हाथ नहीं लगी है.
     
         पार्क प्रशासन ने ग्रामीणों से इसबीच जंगल में ना जाने का अनुरोध किया है. क्योंकि घायल बाघ हमेशा से आक्रामक माना जाता है. इस बाघ की तलाश की कमान गुरूवार को प्रदेश के मुख्य वन्य जीव प्रतिपालक श्रीकांत चंदोला के साथ ही राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण के सदस्य सचिव राजेश गोपाल खुद ही सम्हाले हुए हैं.

        मामले में नया मोड़ तब आ गया है जब आज खोजी दलों को एक से अधिक बाघों की उपस्थिति के सबूत मिले हैं. एन टी सी ए के सदस्य सचिव ने भी बताया क़ि बाघ गणना के लिए लगे कैमरों में सर्पदुली रेंज के कक्ष संख्या १२-१३ में ४ बाघों की उपस्थिति दर्ज हुयी है. और जिस बाघिन को गोली मारी गयी है वह सही बाघ को चिन्हित करके ही मारी गयी है. इस घायल बाघिन को जल्दी ही ढूंढ लिया जाएगा.

1 comment:

  1. आपके ब्लॉग पर आकर अच्छा लगा. हिंदी लेखन को बढ़ावा देने के लिए आपका आभार. आपका ब्लॉग दिनोदिन आप अवश्य पधारें, यदि हमारा प्रयास आपको पसंद आये तो "फालोवर" बनकर हमारा उत्साहवर्धन अवश्य करें. साथ ही अपने अमूल्य सुझावों से हमें अवगत भी कराएँ, ताकि इस मंच को हम नयी दिशा दे सकें. धन्यवाद . आपकी प्रतीक्षा में ....
    भारतीय ब्लॉग लेखक मंच
    danke ki chot par

    ReplyDelete