Wednesday, September 15, 2010

बाघिन का शव मिला, डीएफओ बोले शावक

बाघ बचाने में लगे लोगों के लिए खबर अच्छी नहीं है. देश और दुनिया  में बाघों की कम होती तादाद है क़ि रुकने का नाम ही नहीं ले रही है. एक के बाद एक बाघों की मौत का सिलसिला जारी है. ताज़ा समाचार कोटद्वार से मिला है. जहाँ बुधवार को लेंस डाउन  वन प्रभाग के कोटद्वार रेंज के पनियाला स्रोत में एक बाघ का शव मिला है. यह तीन वर्षीय बाघिन बताई जा रही है. इसका शव करीब तीन दिन पुराना बताया जा रहा है. मृत बाघिन के पास ही एक आधा खाया मोनिटर लेजार्ड का शव भी बरामद हुआ है. विभाग का मानना है क़ि इसकी माँ इससे बिछड़ गयी है. जिसके चलते यह भूखी रही. जिसके चलते इसकी मौत हुयी होगी.विभाग अब इस शावक की  माँ की ढूंढ खोज में लग गया है.
        आश्चर्यजनक बात यह है क़ि तीन साल की मादा को लेंस डाउन वन प्रभाग के डीएफओ नरेन्द्र चौधरी ने इसे मीडियाकर्मियों को शावक बताया.जबकि कॉर्बेट पार्क के वार्डेन य़ू सी तिवारी क़ि यदि माने तो बाघ परिवार में डेढ़ से ढाई साल में बाघ अपनी माँ से अलग हो जाता है. और तब इस बाघ को एक वयस्क बाघ समझा जाता है. और तीन साल में बाघिन मीटिंग करने लगती है. वन महकमा इन बाघों की मौत पर किस तरह की कहानियां बनाता है, इससे आप अब समझ ही गए होंगे. डीएफओ साहब इसकी माँ को तलाश करने की बात कर रहे हैं. अब सबसे बड़ा सवाल फिर वही खड़ा होता है क़ि क्या कभी इस बाघ की मौत का सही कारण पता चल पायेगा. यह सवाल भी वैसे ही राम भरोसे है जैसे इस देश के बाघ.

3 comments:

  1. hamare kyari ganw men bhi hain ese kaye tiger

    ReplyDelete
  2. सुन्दर एंव सार्थक प्रयास। क्या आप की खबरों को हम दुधवा लाइव पर प्रकाशित कर सकते है, कृपया खबर व तस्वीरें, dudhwalive@live.com भेजे।

    ReplyDelete