Monday, September 6, 2010

कॉर्बेट नेशनल पार्क को मिलेगा पुरूस्कार

कॉर्बेट पार्क के समर्थकों के लिए एक अच्छी खबर है. कॉर्बेट नेशनल पार्क को एक और पुरुस्कार मिलने जा रहा है. यह पुरुस्कार वायल्ड लाइफ नेचर श्रेणी में वन्यजीवन और पर्यटन के लिए बेहतर कार्य में मिलना बताया जा रहा है.  एक निजी न्यूज़ चैनल द्वारा दिया  जा रहा  यह  पुरुस्कार दिल्ली में दिया जायेगा. ८ सितम्बर को यह पुरुस्कार केन्द्रीय पर्यटन मंत्री कु. शैलजा देंगी. सूत्रों से मिली इस पूरी खबर के मुताबिक इसके लिए राज्य के मुख्य वन्य जीव प्रतिपालक श्रीकांत चंदोला दिल्ली रवाना हो गए हैं.  
       दूसरी खबर भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के बाघों को बचाने के लिए बनाये गए ब्रांड अम्बेसडर को लेकर है. ब्रांड अम्बेसडर बनाये जाने को लेकर पहली प्रतिक्रिया पौड़ी सांसद सतपाल महाराज से मिली है. उन्होंने रामनगर में इस बारे में कहा क़ि ग्लेमर चेहरों से बाघों का संरक्षण नहीं होने वाला, इसके लिए राज्य सरकार को कोई ठोस योजना बनाने की जरूरत है. और इसके लिए जमीन से जुड़े लोग ही कुछ कर सकते हैं. साथ ही उन्होंने राज्य सरकार से बाघ संरक्षण में धरातल में कुछ कर दिखाने की सलाह भी दे डाली. अब इस मुद्दे पर अच्छी खासी बहस हो सकती है.
        तीसरी खबर खनन और चुगान से जुडी हुयी है. इस मामले में इस ब्लॉग में मुद्दा शीर्षक से एक लेख लिखा था क़ि इस वर्ष उत्तराखंड की नदियों में चुगान की अनुमति नहीं मिली है, फिर भी चुगान जारी है. इसमे यह भी लिखा गया था क़ि चुगान की अनुमति मिलते ही लोग खनन पर उतारू हो जाते हैं. जिसमे सुधि पाठकों की प्रतिक्रिया भी मिली थी. इसमे किस तरह से खनन होता है इसकी एक बानगी तराई वेस्ट फोरेस्ट डिविसन में देखने को मिली जहाँ रविवार को बन्नाखेडा रेंज के बैंतखेडी में दाबका नदी में अवैध रूप से खनन में लिप्त एक जे सी बी मशीन को सीज किया गया है. इसे वन कर्मियों ने रविवार रात को गशत के दौरान वहां खनन करते हुवे पकड़ा.

2 comments:

  1. satpal g is mamle me thik kahte he....... napal me consarvetion publik se hi huaa he, in chikne_chukne londo se nahi......????

    ReplyDelete
  2. Madan Bisht- veri good

    ReplyDelete